शुक्रवार, जून 11, 2021
होमTech UpdateGoogle Jigsaw Technology Kya hai ?

Google Jigsaw Technology Kya hai ?

Topic: Google Jigsaw Technology kya hai ?

Google JIGSAW Technology एक प्रौद्योगिकी इन्क्यूबेटर है जिसे Google द्वारा बनाया गया है। यह वर्तमान में Google के अंतर्गत है और इसका उपयोग Alphabet Inc. के एक स्वतंत्र सहायक के रूप में किया जाता है। न्यूयॉर्क शहर के आधार पर, JIGSAW वैश्विक चुनौतियों को समझने और तकनीकी समाधानों को लागू करने, online censorship और cyber-हमलों से लेकर सूचनाओं की सुरक्षा तक के लिए समर्पित है।

Google JiGSAW Technology kya hai
Google JiGSAW Technology Sites Screenshot

Google JIGSAW Technology का इतिहास

फरवरी 2016 में Eric Schmidt (Ex-CEO ऑफ़ गूगल 2001 – 2011 & Founder of JIGSAW) ने Medium वेबसाइट पर अपनी एक पोस्ट के जरिये दुनिया को JIGSAW से अवगत कराया। उन्होंने अपनी पोस्ट में समझाया की GOOGLE JIGSAW प्रोजेक्ट किस तरह से दुनिया को Cyber खतरों के साथ साथ और कई तरह के खतरों से बचने में मदद करेगा।

Schmidt ने कहा की “हिंसक अतिवाद का मुकाबला करने से लेकर डिजिटल हमले से जुड़े खतरों को कम करने के लिए ऑनलाइन सेंसरशिप को विफल करने तक, सबसे कठिन भू-राजनीतिक चुनौतियों से निपटने के लिए Technology का उपयोग करना है।”

हालाँकि, गूगल अपने JIGSAW प्रोजेक्ट पर 2010 से काम कर रहा था, लेकिन तब इस प्रोजेक्ट को Google Ideas दिया गया जिसे बाद में JIGSAW नाम दिया गया।

Google JIGSAW Technology का मकसद

Google JIGSAW TECHNOLOGY का मकसद दुनिया में इंटरनेट को सुरक्षित करना है, क्यूंकि कंपनी का मन्ना है की इंटरनेट जितना सुरक्षित होगा दुनिया भी उतनी ही सुरक्षित होगी।

यह भी जाने :   Best laptop for college students in India (2020) Hindi

इसलिए कंपनी ने अपनी टैग लाइन “A safer internet means a safer world” राखी है।

Official Website: Google JiGSAW

यह भी जाने

Google JIGSAW के प्रोजेक्ट

Perspective

फरवरी 2017 में Google JIGSAW एक मुफ्त API Perspective Launch की जिसका मकसद इंटरनेट पर फैलाए जा रही नफरत भरी व विषैली टिप्प्णीओ का पता लगाना और उनकी जानकारी जुटाना है। इसमें मशीन लर्निंग का इस्तेमाल करके टिप्णीओ को 0 से 100 के बिच में अंक प्रदान करता है जिससे टिप्प्णीओ की पहचान की जा सकती है। JIGSAW का दावा है की “यह एक कृत्रिम बुद्धिमत्ता (AI) टेक्नोलॉजी है जो किसी भी मानव की तुलना में ज्यादा तेज़ी से नफरत भरी और विषैली टिप्प्णीओ का सटीक तरह से पता लगा सकता है” ।
Official Website: Perspective 

Project Shield

Project Shield एक मुफ्त Anti-distributed denial-of-service (anti-DDoS) service है , जो खास तोर पर उन websites के लिए बनाई गयी है जिनमे चुनाव, मीडिया, मानवाधिकार सम्बंधित जानकारी होती है। प्रोजेक्ट शील्ड का मुख्य लक्ष्य “छोटी, under-resourced न्यूज़ websites जो DDoS जैसे साइबर हमलों की शिकार होती है उन्हें सुरक्षा प्रदान करना है” । इसकी सेवा कुछ कुछ Cloudflare की तरह ही है। इसमें रजिस्टर websites , गूगल के IP पर काम करती है , जिससे वेब्सीटेस पर आने वाला ट्रॅफिक्स की पहचान कर उसे फ़िल्टर कर दिया जाता है।

मार्च 2017, में गूगल ने एक अभियान की शुरुआत की जिसे “Protect Your Election” नाम दिया गया, जिसके जरिये इलेक्शन की जानकारी व जरुरी डाटा को सुरक्षित किया जा सके।
Official Website: Project Shield

यह भी जाने :   Affiliate Marketing kya hai
यह भी जाने :   Operating System क्या है और इनके प्रकार ?

Redirect Method

Redirect Method एक ओपन सोर्स मेथोडोलॉजी है जिसे JIGSAW ने Moonshot CVE के साथ मिलकर बनाया है। जिसका पहला लक्ष्य ISIS द्वारा गूगल Adwards और Youtube का इस्तेमाल नफरत फैलाए जाने और दुरपयोग रोकना है। ऐसे सभी कीवर्ड्स जिन्हे ISIS द्वारा advertisement के लिए इस्तेमाल किया जा रहा है उनकी पहचान करना है जो ज्यादातर अरबी और अंग्रेजी भासा में होते है।
Official Website: Redirect Method

Outline

Outline एक ओपन-सोर्स टूल है जो समाचार संगठनों को अपने पतरकारो को सुरक्षित इंटरनेट मोहिया करना है। JIGSAW का दावा है की इस VPN को आसानी से एक मिनट के Server में सेटअप किया जा सकता है और इसे setup करने के लिए किसी भी खास तकनीकी ज्ञान की आवश्यकता नहीं है।

WIRED का कहना है की OUTLINE का मुख्य उदेश्य “TOR जैसा anonymity टूल बनाना है जो नेटवर्क को मज़बूत करता है और साथ ही इसे अलग अलग Hops के जरिये Encrypted भी करता है जिससे Web ब्राउज़िंग काफी सुरक्षित हो जाती है। ” WIRED के मुताबिक एडमिन इसमें Unlimited Secret – Keys जोड़ सकता है जिससे नेटवर्क को और भी ज्यादा सुरक्षित बनाया जा सके।

और एक अन्य विशेषता यह है की OUTLINE को बहुत ही कम रखरखाव की जरूरत होती है , क्युकी इसमें एक Watchtower नमक सुविधा इसकी सिक्योरिटी चेक करती है और इसे सुरक्षित रखती है।
Official Website: Outline

Other projects

अन्य JIGSAW Projects  में डिटॉक्स, साइडवेज़ डिक्शनरी, पासवर्ड अलर्ट, अनफिल्टर्ड.न्यूज़, डिजिटल अटैक मैप और मॉन्टेज (स्टोरीफुल को स्नातक) शामिल हैं।

निष्कर्ष

दोस्तों मैं उम्मीद करता हूँ की आपको अवश्य ही कुछ नया (Google JIGSAW Technology) जानने के लिए मिला होगा।
आपको ये पोस्ट कैसा लगा आप कमेंट करके बता सकते है और साथ ही अपने दोस्तों के साथ भी इसे शेयर करे ताकि उन्हें भी कुछ नया जानने के लिए मिले।

यह भी जाने :   Pen Drive को bootable कैसे बनाएं ? With/Without Software

आइये हमारे साथ हमारे mission में जुड़िए और इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ भी जरूर शेयर करे ताकि उन्हें भी कुछ नया Technical सिखने को मिले।

Abhimanyu Vaishnavhttps://qualitybaba.com/
Abhimanyu Vaishnav 2015 से कंप्यूटर साइंस टीचर हैं, वह मार्केटिंग, सेल्स एक्सपर्ट है और साथ ही डिजिटल मार्केटिंग, ब्लॉग्गिंग और सॉफ्टवेयर डेवलपमेंट में उनकी अच्छी पकड़ है। अभिमन्यु का लक्ष्य सभी को आसान भाषा में तकनीकी ज्ञान प्रदान करना है ।
RELATED ARTICLES

1 टिप्पणी

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

All Categories

Recent Comments

Stay Connected – Don’t Miss !

Subscribe our News letter and don’t miss the updates.