शुक्रवार, दिसम्बर 3, 2021
होमTech UpdateAffiliate Marketing kya hai

Affiliate Marketing kya hai

Topic : Affiliate Marketing Kya hai .

Affiliate Marketing, Marketing  का एक ऐसा तरीका तरीका जिसमे कोई भी व्यक्ति या कंपनी अपने सोर्स के द्वारा (Social-Media, Websites, YouTube etc) किसी भी अन्य company, Organization या Person के प्रोडक्ट को प्रमोट करता है या Suggest करता है। इसके बदले वह कंपनी या आर्गेनाइजेशन पैर प्रोडक्ट सेल पर कमीशन देती है ।

ज्यादातर यूटूबेर हो या ब्लॉगर सभी की कमाई का सबसे बड़ा जरिया Affiliate Marketing  ही है । आप जब भी किसी भी बड़े यूटूबेर या ब्लॉगर को किसी प्रोडक्ट को Suggest करते या खरीदने की सलाह देते मिलेंगे तो उसमे ज्यादातर वह लोग Affiliate Marketing  कर रहे होते है ।

Affiliate Marketing Kya hai -2020 by Quality Baba
Affiliate Marketing Process

कोई भी व्यक्ति Affiliate  Marketing  करने के लिए , कंपनी द्वारा दिए गए प्रोडक्ट को कई जगह प्रमोट या लोगो को Suggest  कर सकता है जैसे : वह व्यक्ति उस प्रोडक्ट को अपने Facebook, Instagram, YouTube, अथवा अन्य किसी भी प्लेटफार्म का इस्तेमाल करके लोगो को suggest  कर सकता है और अछि एअर्निंग कर सकता है ।

यह भी जाने

Affiliate Marketing कैसे काम करती है ?

जो company या organization अपने products प्रमोट करना चाहती है, वह अपना Affiliate Program offer करती है। अब कोई अन्य व्यक्ति उसे join  करता है तो company उसे एक लिंक provide करती है जिसे affiliate लिंक कहते है और उस लिंक से होने वाली खरीद पर वह वह कुछ कमीशन पता है ।

यह भी जाने :   PHP क्या है ? PHP का उपयोग क्या है ? PHP कैसे install करें ?

जिसे वह व्यक्ति अपने ब्लॉग पर लगता है (ads, या कई कई और तरह से), या अगर वह YouTuber या Influencer है तो वह व्यक्ति Different Platform से लिंक share करता है और उस लिंक पर click करके affiliate program offer करने वाली कंपनी या organization की वेबसाइट पर पहुँचता है और कोई चीज़ खरीदता है या किसी service के लिए sign up करता है तो उसके बदले में वह कंपनी या organization उसे commission देती है।

Affiliate Marketing से सम्बंधित definitions.

इस topic को deeply समझने के लिए इन definitions को जानिए।

  • Affiliates: Affiliates उन्हें कहा जाता है जो व्यक्ति किसी Affiliate program को join करके, उनके products को अपने sources जैसे की blog या website पर promote करते हैं।
  • Affiliate Marketplace: कुछ ऐसी companies है जो अलग-अलग विषयों में Affiliate Programs offer करती हैं, उन्हें Affiliate Marketplace कहा जाता है।
  • Affiliate ID: Affiliate Programs के द्वारा हर एक Affiliate को एक unique ID दी जाती है, जो Sales me जानकारियां जुटाने में help करती है।
  • Affiliate link: हर एक Affiliate को अलग-अलग products की प्रमोशन के लिए कुछ links provide किये जाते हैं, जिन पर click करके Visitors किसी अन्य website पर पहुँचते हैं, जहाँ वह कोई प्रोडक्ट खरीद सकते है। इन links के द्वारा ही Affiliate program वाले सेल्स को track करते है।
  • Commission: वह राशि (Amount), जो Affiliate को प्रत्येक sale के हिसाब से प्रदान की जाती है। यह sale का कुछ percent हो सकती है या पहले से निश्चित कोई राशि।
  • Link Clocking: जादातर Affiliate links लंबे और दिखने में अजीब से लगते है। ऐसे links को URL shortners का प्रयोग करके छोटा करना।
  • Affiliate मैनेजर: कुछ Affiliate programs के द्वारा Affiliates की मदद के लिए और उन्हें सुझाव (टिप्स) देने के लिए कुछ व्यक्ति नियुक्त किये जाते है, वे Affiliate मेनेजर कहलाते हैं।
  • Payment Mode: इसका अर्थ है की वह माध्यम (medium) जिसके द्वारा आपको आपकी commission दी जायेगी। अलग-अलग Affiliates अलग-अलग modes offer करते हैं। जैसे कि cheque, wire transfer, PayPal इत्यादि।
  • Payment Threshold: वह न्यूनतम (minimum) राशि जिसे जब आप earn कर लेंगे तो आपको आपकी बनती payment की जायेगी। अलग-अलग programs की payment threshold राशि अलग-अलग होती है।
यह भी जाने :   2020 में Instagram Reels video download कैसे करे ?

निष्कर्ष

दोस्तों उम्मीद है आपको अपनी Query “Affiliate Marketing kya hai ” का संतोषजनक जवाब मिल गया होगा , अगर फिर भी कुछ सवाल हो तो आप निचे कमेंट सेक्शन में पूछ सकते है।

आइये हमारे साथ हमारे mission में जुड़िए और इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ भी जरूर शेयर करे ताकि उन्हें भी कुछ नया Technical सिखने को मिले।

Abhimanyu Vaishnavhttps://qualitybaba.com/
Abhimanyu Vaishnav 2015 से कंप्यूटर साइंस टीचर हैं, वह मार्केटिंग, सेल्स एक्सपर्ट है और साथ ही डिजिटल मार्केटिंग, ब्लॉग्गिंग और सॉफ्टवेयर डेवलपमेंट में उनकी अच्छी पकड़ है। अभिमन्यु का लक्ष्य सभी को आसान भाषा में तकनीकी ज्ञान प्रदान करना है ।
RELATED ARTICLES

1 टिप्पणी

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

All Categories

Recent Comments

Stay Connected – Don’t Miss !

Subscribe our News letter and don’t miss the updates.